Tuesday 29 July 2014

Experiment: आपकी प्यास बुझाएगा ये एटीएम :::: पानी की कीमत मात्र 15 पैसे प्रति लीटर है और इसे 100 रुपए में मिलने वाले एक स्मार्ट कार्ड के ज़रिए एटीएम से निकाला जा सकता है और करीब एक हज़ार लोग प्रतिदिन 20 लीटर तक पानी ख़रीद सकते हैं.

Experiment: आपकी प्यास बुझाएगा ये एटीएम
पानी की कीमत मात्र 15 पैसे प्रति लीटर है और इसे 100 रुपए में मिलने वाले एक स्मार्ट कार्ड के ज़रिए एटीएम से निकाला जा सकता है और करीब एक हज़ार लोग प्रतिदिन 20 लीटर तक पानी ख़रीद सकते हैं.
 
मंगलवार, 29 जुलाई, 2014 को 07:38 IST
एक अनोखी पहल के तहत दिल्ली सरकार और कुछ ग़ैर सरकारी संगठन इन दिनों सैकड़ों परिवारों को पीने का स्वच्छ पानी मुहैया करवा रहे हैं.
पश्चिमी दिल्ली के सावदा घेवरा इलाके में दिल्ली जल बोर्ड ने 12 ऐसे एटीएम लगाए गए हैं जिनसे करीब एक हज़ार लोग प्रतिदिन 20 लीटर तक पानी ख़रीद सकते हैं.
पानी की कीमत मात्र 15 पैसे प्रति लीटर है और इसे 100 रुपए में मिलने वाले एक स्मार्ट कार्ड के ज़रिए एटीएम से निकाला जा सकता है.
दिल्ली समेत भारत के कई इलाकों में अभी भी लाखों लोग ऐसे हैं जिन्हें पीने का स्वच्छ पानी नसीब नहीं होता है.
suman soni
हालांकि दिल्ली सरकार ने अभी इस योजना को एक 'पायलट प्रोजेक्ट' के तहत शुरू किया है लेकिन इससे मिलने वाले लाभ को देखते हुए 500 और 'वॉटर एटीएम' लगाने के प्रस्ताव पर विचार हो रहा है.
suman soni
इसलिए पानी के एटीएम की पहल से सावदा घेवरा के बाशिंदे खुश और क्लिक करें आश्वस्त दिखते हैं.

तीन बच्चों की माँ सुमन सोनी ने  बताया,"जब से मेरे बच्चों ने साफ़ पानी पीना शुरू किया है उनकी सेहत पहले से बेहतर रही है".

इस इलाक़े में कम लागत वाला एक 'वाटर ट्रीटमेंट प्लांट' लगाया गया है जहाँ पर एटीएम कार्ड रीचार्ज भी होते हैं.

वैसे पानी के कुछ विशेषज्ञ इस पहल की तारीफ़ तो करते हैं लेकिन वो कहते हैं कि इसकी सफलता का सही माप इसके देश के दूसरे हिस्सों में लागू होने पर ही लगाया जा सकेगा.
फिलहाल दिल्ली जल बोर्ड इस स्कीम को बड़े पैमाने पर लांच करने की तैयारी का रहा है.

No comments:

Post a Comment