Sunday 27 July 2014

UPSC के CSAT पर माथापच्ची में जुटी सरकार, आंदोलनकारी छात्रों के हक में फैसला मुमकिन, राजनाथ सिंह के घर पर उच्चस्तरीय बैठक हुई. इस बैठक में वित्तमंत्री अरुण जेटली और पीएमओ में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह भी मौजूद. - #UPSC , #CSAT

PSC के CSAT पर माथापच्ची में जुटी सरकार, आंदोलनकारी छात्रों के हक में फैसला मुमकिन, राजनाथ सिंह के घर पर उच्चस्तरीय बैठक हुई. इस बैठक में वित्तमंत्री अरुण जेटली और पीएमओ में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह भी मौजूद.   - #UPSC , #CSAT

नई दिल्ली, 27 जुलाई 2014 | अपडेटेड: 18:54 IST

टैग्स: यूपीएससी| सीसैट| राजनाथ सिंह| लोक सेवा आयोग

Symbolic Image
Symbolic Image
यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा में हिंदीभाषी छात्रों के साथ कथि‍त भेदभाव के मसले पर सरकार माथापच्ची में जुटी है. प्रधानमंत्री कार्यालय के अफसरों की मौजूदगी में केंद्रीय मंत्रियों ने अहम बैठक की. सीसैट पर आंदोलनकारी छात्रों के हक में फैसला आने की उम्मीद बढ़ गई है. सिविल सर्विसेज के उम्मीदवारों की नाराजगी ने जब केंद्र सरकार को परेशान किया, तो मसले का हल निकालने के लिए बैठकों का दौर शुरू हुआ. सरकार में नंबर दो और गृहमंत्री राजनाथ सिंह के घर पर उच्चस्तरीय बैठक हुई. इस बैठक में वित्तमंत्री अरुण जेटली और पीएमओ में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह भी मौजूद थे.
मंत्रियों के अलावा पीएमओ के कुछ सीनियर अधिकारी भी बैठक में मौजूद थे. सूत्र बताते हैं कि राजनाथ सिंह के घर हुई बैठक में सीसैट विवाद का जल्द से जल्द हल निकाले जाने को लेकर चर्चा हुई. यूपीएससी के सीसैट विवाद को लेकर सरकार ने कमेटी को पहले ही निर्देश दे रखे हैं कि वह जल्द ही अपनी रिपोर्ट सौंपे.
दरअसल, 2011 से यूपीएससी सीसैट यानी सिविल सर्विसेज एप्टीच्यूड टेस्ट लेता है. हिंदीभाषी छात्र इस टेस्ट को लेकर आरोप लगाते हैं कि पेपर का हिंदी अनुवाद ठीक से नहीं होता और उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इस साल मार्च में यूपीए सरकार ने सीसैट को लेकर एक कमेटी बनाई, लेकिन अभी तक कमेटी ने कोई रिपोर्ट नहीं दी है. नई सरकार आई, तो उसने छात्रों को भरोसा दिया कि मसले का हल निकाला जाएगा. लेकिन इस बीच यूपीएससी ने प्रिलिम्स परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए, जिससे बवाल बड़ा हो गया.



UPSC EXAM CSAT भेदभावपूर्ण पैटर्न :
-यूपीएससी की परीक्षा में ‘सीसैट’ का पेपर लाने को हिंदी और अन्य भाषाओं के छात्र अपने साथ स्पष्ट भेदभाव
-कोम्प्रिहेंशन सवाल का हिंदी अनुवाद बेहद अटपटा और बेतुका ...
EXAMPLE- 
‘टैबलेट कंप्यूटर’ के लिए ‘गोली कंप्यूटर’, 
‘स्टील प्लांट’ के लिए ‘इस्पात पौधा’ 
और 
‘लैंड रिफॉर्म्स’ के लिए ‘आर्थिक सुधार’ ...  #UPSC #CSAT

FOR MORE GO ON LINK: http://kosullaindialtd.blogspot.in/2014/07/upsc-exam-csat-example-upsc-csat.html



Did this Post help you? Share your experience below.
Use the share button to let your friends know about this update.






WANT TO DONATE FOR SITE?

 

DONATE! GO TO LINK: http://kosullaindialtd.blogspot.in/p/donate.html  

No comments:

Post a Comment