Saturday 21 June 2014

इराक से लौटने लगे भारतीय, फंसे लोगों की सुरक्षित वापसी के प्रयास जारी ,पंजाब के छह और इंदौर के दो लोग इराक से वापस निकालने और 49 के सोमवार को स्वदेश पहुंचने की उम्मीद

 इराक से लौटने लगे भारतीय, फंसे लोगों की सुरक्षित वापसी के प्रयास जारी ,पंजाब के छह और इंदौर के दो लोग इराक से वापस निकालने और 49 के सोमवार को स्वदेश पहुंचने की उम्मीद

इराक से लौटने लगे भारतीय, फंसे लोगों की सुरक्षित वापसी के प्रयास जारी

Date:Sunday,Jun 22,2014 07:11:03 AM
 
इराक से लौटने लगे भारतीय, फंसे लोगों की सुरक्षित वापसी के प्रयास जारी
 
नई दिल्ली। आतंकियों के जबरदस्त हमले से जूझ रहे इराक में फंसे भारतीयों को वापस लाने का काम शुरू हो गया है। पंजाब के छह और इंदौर के दो लोग इराक से वापस लौट चुके हैं। इसके अलावा 49 भारतीयों के बड़े जत्थे के सोमवार को स्वदेश पहुंचने की उम्मीद है। वैसे ये भारतीय इराक के उस इलाके से वापस लौट रहे हैं, जहां लड़ाई नहीं हो रही है। युद्धक्षेत्र के बीच फंसे भारतीयों को निकालने के लिए कूटनीति प्रयास जारी हैं।
भारत सरकार ने उनके सुरक्षित होने का दावा किया है। इसके साथ ही सरकार ने एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया के इस दावे को खारिज कर दिया है कि इराकी कंपनी के पासपोर्ट जब्त करने के कारण सैकड़ों भारतीयों का मुसीबत से निकलना संभव नहीं हो पा रहा है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार इराक के सुरक्षित स्थानों पर काम कर रहे भारतीयों में कुछ ने स्वदेश लौटने की इच्छा जताई है। उन्हें काम देने वाली कंपनियां भी इसके लिए तैयार हैं।
उत्तरी इराक के सुरक्षित इलाके में एक कंपनी में काम करने वाले 1350 भारतीयों में 49 की औपचारिकताएं एक-दो दिन में पूरी हो जाएंगी और सोमवार को वे स्वदेश आ जाएंगे। सरकार ने एमनेस्टी इंटरनेशनल के दावे को खारिज करते हुए बताया कि अन्य सुरक्षित इलाकों से लौटने के इच्छुक भारतीयों की वापसी के लिए इराकी कंपनियां पूरा सहयोग कर रही हैं। उनकी वापसी के लिए जरूरी औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। इसके अलावा भारत सरकार तिकरित में फंसी 46 नर्सो से भी लगातार संपर्क बनाए हुए है।
सुन्नी आतंकी संगठन आइएसआइएस के चंगुल में फंसे 39 भारतीयों को निकालने पर अब भी संशय बना हुआ है। वैसे सरकार उनके सुरक्षित होने और उनकी असली लोकेशन के बारे में पता लगने का दावा कर रही है। माना जा रहा है कि इराक में काम कर रहे अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ ही कुछ अन्य मध्यस्थों के जरिये सरकार ने आइएसआइएस से संपर्क साध लिया है और भारतीयों को सुरक्षित निकालने की रणनीति बनाई जा रही है।
सरकार के अनुसार इन 39 भारतीयों समेत कुल 104 भारतीय युद्धक्षेत्र में फंसे हैं। अभी तक 16 भारतीय यहां से सुरक्षित निकलने में सफल रहे हैं। भारत ने इराक से मौजूदा हालात को देखते हुए वीजा नियमों में ढील देने का आग्रह किया है, ताकि भारतीयों को लौटने में दिक्कतें पेश न आएं। पंजाब सरकार ने इराक में फंसे लगभग 200 पंजाबियों की वापसी का सारा खर्च वहन करने की घोषणा की है।
राज्य सरकार के अनुसार चिंतित परिवार के सदस्य लगातार आइएसडी कॉल कर अपनों का हालचाल ले रहे हैं। राज्य सरकार ने चिंतित परिवार के ऐसे सभी खर्च वापस करने का वादा किया है, जबकि राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पत्र लिखकर इराक में फंसे भारतीय मजदूरों को लेकर चिंता जताते हुए उनकी सुरक्षित वापसी के लिए जरूरी कदम उठाने पर जोर दिया है।

No comments:

Post a Comment