Sunday 15 June 2014

पर्यावरण संरक्षण:एक ही दिन में एक करोड़ पौधे रोपकर बनाएंगे वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

पर्यावरण संरक्षण:एक ही दिन में एक करोड़ पौधे रोपकर बनाएंगे वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

Sun, 15 Jun 2014 03:02 AM (IST)

और जानें : Create world record | planting | one corer | guinness world record |

होशंगाबाद(ब्यूरो)। पर्यावरण संरक्षण के लिए हर साल बारिश में चलाए जाने वाले हरियाली महोत्सव के दौरान प्रदेशभर में इस साल एक ही दिन में एक करोड़ पौधे रोपे जाने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके लिए 22 जुलाई का दिन मुकर्रर किया गया है। इस दिन जिले में भी ढाई लाख पौधे रोपे जाने की तैयारी है। यदि प्रदेश सरकार द्वारा एक ही दिन में एक करोड़ पौधे रोप दिए जाते हैं तो यह एक रिकार्ड होगा और इसे गिनीज बुक में भी दर्ज किया जा सकता है।
प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप वन विभाग का अमला इसकी तैयारी में तेजी से जुट चुका है। जिले में पौधे लगाने के लिए विभिन्न विभागों का भी सहयोग लिया जाएगा। इसमें शिक्षा विभाग, नगर पालिकाएं, रेशम, कृषि, उद्यानिकी, सर्व शिक्षा अभियान, जिला पंचायत, एसपीएम, सुरक्षा संस्थान सहित स्वयंसेवी संस्थाएं भी शामिल रहेंगी। सरकार द्वारा सभी सहयोगी संस्थाओं को पहले ही इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। सभी संस्थाओं को लक्ष्य दिया गया है।
पिछला रिकार्ड
गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के संबंध में बताया जा रहा है कि एक अधिकारी वाय सत्यन ने एक ही दिन में 17 लाख पौधे रोपे थे। यह एक विश्व रिकार्ड है। इस रिकार्ड के विरुद्घ अब एक ही दिन में एक करो़ड़ पौधे पूरे प्रदेश में लगाए जाने की तैयारी की जा रही है।
रोपे थे ढाई लाख
हरियाली महोत्सव के दौरान वन विभाग सहित अन्य विभागों के सहयोग से जिले में ढाई लाख पौधे रोपे गए थे। इनमें से करीब 80 फीसदी पौधे सुरक्षित बचे हैं। बाकी 20 प्रतिशत पौधे किन्हीं कारणों से नष्ट हो गए। जबकि इस साल विभाग द्वारा बारिश के दौरान विभिन्न प्रजातियों के 6 लाख 49 हजार 898 पौधे लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इनमें फलदार, छायादार पौधे भी लगाने का निर्णय लिया गया है।
जमीनी तैयारी जारी
इस सीजन में कहां-कहां पौधे लगाए जाने हैं। इसकी तैयारी वनविभाग द्वारा की जा रही है। वन क्षेत्र के सुरक्षित स्थानों को प्राथमिकता पर लिया जा रहा है ताकि लगाए गए पौधे सुरक्षित रहें। इस दौरान रानीपुर, हिरण चापड़ा, बनखेड़ी, सोहागपुर, सिवनी मालवा, बानापुरा आदि क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर पौधरोपण किया जाएगा।
कहां से आएंगे पौधे
लक्ष्य के अनुरूप पौधे कहां कहां से लाए जाएंगे इसकी तैयारी भी की जा रही है। ये पौधे स्थानीय हर्बल पार्क, निभौंरा नर्सरी, हिरणचापड़ा, अनुसंधान विस्तार रोपणी बैतूल से लाए जाएंगे। ये पौधे स्वयंसेवी संस्थाओं, एनसीसी कैडेट, विभाग के कर्मचारियों सहित मजदूर लगाकर लगाए जाने का प्रावधान बनाया गया है।
तैयारी जारी
मानसून आने के बाद विभाग द्वारा पौधरोपण शुरू कर दिया जाएगा। विभिन्न प्रजाति के पौधे लगाए जाएंगे। विशेष अभियान के तहत 22 जुलाई की तिथि को प्रदेश के सभी जिलों में एक साथ एक करोड़ पौधे लगाए जाने का निर्णय विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने लिया है जिसकी तैयारी विभाग के द्वारा की जा रही है। विशेषकर छायादार, फलदार, बांस के पौधों की संख्या बढ़ाई गई है। आम, कटहल, अमरूद, आंवला, पामट्री, नीम, जामुन, इमली के पौधे भी लगाए जाएंगे। -एसएस मेहता, एसडीओ वन होशंगाबाद

No comments:

Post a Comment