Thursday 19 June 2014

यूट्यूब पर अब नहीं देख सकेंगे अपने पसंदीदा वीडियो? :::: you wont able to watch youtube videos now!

यूट्यूब पर अब नहीं देख सकेंगे अपने पसंदीदा वीडियो?

 :::: 

you wont able to watch youtube videos now!


नई दिल्ली, 19 जून 2014 | अपडेटेड: 17:47 IST
 
Keyword : Youtube videos, Youtube new policy, Forbes

 
टैग्स: यूट्यूब| वीडियो| अपलोड| फोर्ब्स
कुछ दिन बाद आप यूट्यूब पर अपने कई पसंदीदा वीडियो नहीं देख पाएंगे क्योंकि इनमें से कई उसमें से हमेशा के लिए बाहर निकाल दिए जाएंगे. यह खबर फोर्ब्स पत्रिका ने दी है. दरअसल यूट्यूब अपनी साइट में भारी बदलाव करने जा रहा है. वह इसमें अब सबस्क्रिप्शन सर्विस शुरू करने जा रहा है. इसका मतलब हुआ कि वह वीडियो से पैसे कमाने वालों से उचित पारिश्रमिक वसूलेगा और इसके लिए उसने लोगों से करार करना शुरू कर दिया है. यूट्यूब की सर्वेसर्वा कंपनी गूगल ने इस आशय का कॉन्ट्रैक्ट करवाना शुरू कर दिया है. इसके बारे में लोगों का मानना है कि यह पूरी तरह जायज नहीं है.
गूगल ने कहा है कि कोई भी वीडियो चाहे वह छोटा हो या बड़ा, अगर उससे करार नहीं करेगा तो भविष्य में उसे वीडियो अपलोड नहीं करने दिया जाएगा. इतना ही नहीं उसके मौजूदा वीडियो को भी यूट्यूब से निकाल दिया जाएगा. ध्यान रहे कि यूट्यूब में कोई भी कलाकार अपने वीडियो मुफ्त में अपलोड कर सकता है.
यूट्यूब के वाइस प्रेसीडेंट और ग्लोबल हेड रॉबर्ट किंकल ने दावा किया कि उनका इंडस्ट्री के 90 प्रतिशत लोगों के साथ करार हो चुका है. अब कंपनी और लोगों के साथ ऐसा करना चाहती है. समझा जाता है कि यूट्यूब की नई सेवा को यूट्यूब म्यूजिक पास नाम दिया जाएगा. इसमें म्यूजिक का लु्त्फ बिना विज्ञापन के लिया जा सकेगा. लेकिन इसके लिए अलग से पैसे देने पड़ेंगे. इससे लोग सीधे म्यूजिक डाउनलोड भी कर सकेंगे.
पत्रिका ने लिखा है कि इस नई व्यवस्था के बाद कुछ पॉपुलर कलाकारों के म्यूजिक वीडियो यूट्यूब में नहीं देखे जा सकेंगे. स्वतंत्र कलाकारों ने यूट्यूब में अपने म्यूजिक वीडियो डालकर करोड़ों डॉलर कमाए हैं. इसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं कोरियाई पॉप सिंगर साई. समझा जाता है कि उनके वीडियो और उस पर आधारित क्लिप तथा एडिशनल वीडियो से उन्हें 20 लाख डॉलर मिले हैं. लेकिन अब यह सब खत्म हो सकता है.
अब नए कलाकारों के लिए कठिनाई का समय है. उनके पास यह बहुत बड़ा विकल्प था जहां वह फ्री में अपने वीडियो डाल सकते थे. नए कलाकारों के लिए यूट्यूब बहुत बड़ा सहारा है. इससे कइयों ने अपना करियर बनाया है.

No comments:

Post a Comment