Friday 20 June 2014

#RailFare - देशवासियों के अच्छे दिन आ गए!!!... नरेंद्र मोदी की ट्रेन में महंगा होगा सफ़र, रेल बोर्ड ने यात्री किराये में 14.2 प्रतिशत तथा माल भाड़े में 6.5 प्रतिशत बढ़ोतरी की...

#RailFare - देशवासियों के अच्छे दिन आ गए!!!... नरेंद्र मोदी की ट्रेन में महंगा होगा सफ़र, रेल बोर्ड ने यात्री किराये में 14.2 प्रतिशत तथा माल भाड़े में 6.5 प्रतिशत बढ़ोतरी की...


 

















शुक्रवार, 20 जून, 2014 को 19:07 IST तक के समाचार 









भारतीय रेल में सफ़र करना 25 जून से महंगा होने वाला है. केंद्र सरकार ने रेल किराए में बढ़ोतरी करने का फ़ैसला किया है.
यात्री किराए में 14.2 फ़ीसदी बढ़ोतरी की गई है. जबकि माल भाड़े में बढ़ोतरी 6.5 फीसदी की होगी.

रेल मंत्री सदानंद गौड़ा ने हाल ही में रेल किराए में बढ़ोतरी के संकेत दिए थे.
केंद्र सरकार का कहना है कि पिछली सरकार ने जो अंतरिम बजट पेश किया था उसमें रेल यात्री किराए और माल भाड़े की दर में संशोधन लाने का फैसला लिया गया था.




हालांकि संशोधित दरों को पिछली सरकार को चुनाव के कारण वापस लेना पड़ा था. सरकार का कहना है कि जब तक संशोधित दरों को लागू नहीं किया जाएगा, वार्षिक ख़र्च को पूरा करना मुश्किल होगा.
25 जून या उसके बाद की यात्रा के ऐसे टिकट जो रेल किराए में बढ़ोतरी के पहले ख़रीद लिए गए थे उन पर भी बढ़ा हुआ किराया लागू होगा. किराए में अंतर को ट्रेन की यात्रा के दौरान टीटीई या बुकिंग/रिज़र्वेशन ऑफ़िस वसूलेंगे.
आरक्षण शुल्क, सुपरफ़ास्ट चार्ज में कोई बदलाव नहीं होगा.



भारतीय रेल 

 

 

 

 

 

'महंगाई बढ़ेगी'

इसलिए संशोधित किराए और माल भाड़े की दर को वापस लेने के फैसले को रद्द कर दिया गया है.
इस फ़ैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए पूर्व रेल मंत्री नीतीश कुमार ने कहा, "जो भी करना था वो रेल बजट के दौरान करना चाहिए था. उस समय उन्हें औचित्य बताना चाहिए था. मुझे भी पाँच बार का तजुर्बा है. ये बजट पूर्व नहीं करना चाहिए था. इसका ज़िक्र बजट प्रस्ताव में होना चाहिए था."
नीतीश कुमार का कहना था, "इससे महँगाई बढ़ेगी और ये आने वाले अच्छे दिनों का संकेत है."
वहीं फ़ैसले की आलोचना करते हुए कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा, "भाजपा जब विपक्ष में थी तो जब भी किराए बढ़ाने की बात होती थी तो इनकी ओर से तीखी प्रतिक्रिया आती थी कि सरकार आम आदमी के उपर भार डाल रही है और सरकार में आते ही पहला काम इन्होंने आम आदमी पर भार डालने की जो प्रक्रिया है उसे बहुत बड़ा प्रोत्साहन दिया है 14 फीसदी रेल का किराया बढ़ा कर."

मोदी सरकार का देशवासियों को बड़ा झटका, 14 फीसदी महंगा हुआ रेल किराया



भारतीय रेल
भारतीय रेल
अच्छे दिन लाने के वादे के साथ सत्ता में आई मोदी सरकार ने देश की जनता को महंगाई का जबरदस्त झटका दिया है.  सभी श्रेणियों के यात्री किराये में 14.2 प्रतिशत और माल भाड़े में 6.5 प्रतिशत की वृद्धि की है. किराये भाड़े में यह बढ़ोतरी 25 जून से प्रभावी होगी.

रेलवे की किराया वृद्धि के बारे में आज की घोषणा के तहत इस बारे में 16 मई के फैसले को ही बहाल किया गया है. तब लोकसभा चुनाव परिणाम आने के दिन किराया वृद्धि की घोषणा की गई थी लेकिन तुरंत उस पर अमल को रोक दिया गया था.

बढ़े किराये पर रेल मंत्री सदानंद गौड़ा ने दलील दी है कि मुझे मजबूरी में अंतरिम बजट का प्रस्ताव लागू करना पड़ा. ये अंतरिम बजट यूपीए सरकार का था.

बढ़े किराये पर विपक्ष का हमला
जेडीयू के वरिष्ठ नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है ये अच्छे दिन की शुरुआत नहीं है. वहीं सपा नेता नरेश अग्रवाल ने कहा है कि बजट से पहले किराये बढ़ाने का क्या औचित्य है? आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने भी मोदी सरकार पर कड़ा हमला बोला है. उन्होंने कहा कि बीजेपी ने देश में अच्छे दिन लाने का झांसा दिया.
पहले ही सरकार ने दे दिए थे संकेत
गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले सरकार ने रेल किराये बढ़ाने के संकेत दे दिए थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा था कि अच्छे दिन लाने के लिए कुछ कड़वे फैसले लेने जरूरी है. रेलवे के बढ़े हुए किराए में फ्यूल एडजस्टमेंट चार्ज शामिल है.

रेल मंत्री सदानंद गौड़ा ने गुरुवार को वरिष्ठ रेल अधिकारियों के एक सम्मेलन में किराये में बढ़ोतरी के बारे में कहा था कि तीन-चार दिन में किसी निष्कर्ष पर पहुंच जायेंगे. लेकिन आज ही सरकार ने किराया बढ़ा दिया.

नकदी संकट से जूझ रहे रेल बोर्ड ने यात्री किराये में 14.2 प्रतिशत तथा माल भाड़े में 6.5 प्रतिशत बढ़ोतरी का प्रस्ताव किया था. रेलवे में एफडीआइ के सवाल पर गौड़ा ने कहा था कि, ‘हमारे पास संसाधनों की कमी है. यह सारी दुनिया जानती है. इसलिए रेलवे की शीर्ष प्राथमिकता के रूप में कुछ संसाधन जुटाने होंगे.’


No comments:

Post a Comment