Thursday 26 June 2014

दांत काटने वाले सुआरेज वर्ल्‍ड कप से बाहर, फीफा ने लगाया 4 महीने और 9 मैचों का प्रतिबंध

दांत काटने वाले सुआरेज वर्ल्‍ड कप से बाहर, फीफा ने लगाया 4 महीने और 9 मैचों का प्रतिबंध


  Jun 27, 2014, 07:58AM IST





इटली के चिलिनी को दांत से काटते हुए उरुग्वे के सुआरेज (इनबॉक्स)।
रियो डी जिनेरियो. फीफा ने ब्राजील में जारी वर्ल्ड कप-2014 के एक लीग मुकाबले में इटली के एक खिलाड़ी को जानबूझकर दांत काटने से जुड़े मामले में सख्त कार्रवाई की और उरुग्वे के स्टार स्ट्राइकर लुइस सुआरेज पर चार महीने का प्रतिबंध लगा दिया। सुआरेज को नौ मैचों के लिए निलंबित भी कर दिया गया है। फीफा की अनुशासन समिति ने सुआरेज को विपक्षी खिलाड़ी इटली के जॉर्जियो चिलिनी पर हमला करने और खेल की भावना के विपरीत व्यवहार करने का दोषी पाया। हालांकि उरुग्वे ने प्रतिबंध के खिलाफ अपील करने का फैसला लिया है।
चार माह का प्रतिबंध, सुआरेज वर्ल्ड कप से हुए बाहर
फीफा ने सुआरेज को तत्काल प्रभाव से चार माह और नौ मैचों के लिए निलंबित कर दिया है। इस फैसले के बाद अब सुआरेज 28 जुलाई को कोलंबिया के खिलाफ दूसरे दौर के अहम मुकाबले में भी नहीं खेल सकेंगे। फीफा के इस फैसले के बाद अब सुआरेज का वर्ल्ड कप में सफर समाप्त हो गया है। उरुग्वे यदि क्वार्टर फाइनल या उससे आगे तक का सफर भी तय करता है, तब भी वे अपनी टीम के लिए नहीं खेल पाएंगे।
स्टेडियम में प्रवेश पर भी प्रतिबंध, लगा एक लाख फैंक का जूर्माना
प्रतिबंध की इस मियाद के दौरान सुआरेज अपनी या किसी भी टीम से जुड़े फुटबाल मैचों के लिए किसी भी स्टेडियम में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा फीफा ने सुआरेज पर एक लाख स्विस फ्रैंक (66.80 लाख रुपए) का जुर्माना भी लगाया है। फीफा ने इस फैसले की जानकारी सुआरेज और उरुग्वे फुटबाल महासंघ को दे दी है।
पहले भी लग चुका है प्रतिबंध
सुआरेज पर इससे पहले भी ऐसे आरोप लगे थे। साल 2010 में अजाक्स की ओर से खेलते हुए उन पर पीएसबी इंदोवेन के ओटमान बक्काल को दांत कांटने का दोषी पाए जाने पर सात मैचों का प्रतिबंध लगा था। पिछले साल भी लीवरपूल की ओर से खेलते हुए चेल्सी के ब्रानिसलाव इवानोविक को दांत कांटने के आरोप में सुआरेज पर 10 मैचों का प्रतिबंध लगाया गया था।
क्या कहा अनुशासन समिति के अध्यक्ष ने
फीफा अनुशासन समिति के अध्यक्ष क्लॉउडियो सुल्सर ने अपने बयान में कहा, "फुटबाल मैदान पर खासकर वर्ल्ड कप मैच के दौरान, जब लाखों की संख्या में दर्शकों की निगाह मैदान पर लगी होती है, इस तरह के व्यवहार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।"
क्या थी घटना?
24 जून को नटाल के एस्टेडियो डास डूनास स्टेडियम में ग्रुप-डी के तहत अपने आखिरी ग्रुप मुकाबले में सुआरेज ने इटली के जॉर्जियो चिलिनी को दांत से काट लिया था। उरुग्वे यह मैच 1-0 से जीता था और इटली की टीम बाहर हो गई थी।
आगे क्लिक कर देखें, घटना की  वीडियो

No comments:

Post a Comment