Monday 23 June 2014

FIFA World Cup 2014: नेमार का जलवा, कैमरून को 4-1 से हरा ब्राजील अंतिम 16 में::::ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के साथ स्पेन का सफर खत्म,मैच के दौरान फूट-फूट कर रोए डेविड विला::::चिली को हरा नीदरलैंड्स ग्रुप-बी में टॉप पर,रोबेन इस मैच के भी हीरो रहे

FIFA World Cup 2014: नेमार का जलवा, कैमरून को 4-1 से हरा ब्राजील अंतिम 16 में::::ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के साथ स्पेन का सफर खत्म,मैच के दौरान फूट-फूट कर रोए डेविड विला::::चिली को हरा नीदरलैंड्स ग्रुप-बी में टॉप पर,रोबेन इस मैच के भी हीरो रहे

FIFA World Cup 2014: नेमार का जलवा, कैमरून को 4-1 से हरा ब्राजील अंतिम 16 में

 नई दिल्ली, 24 जून 2014 | अपडेटेड: 09:19 IST
टैग्स: नेमार| कैमरून| ब्राजील| लुइज गुस्ताव| फुटबॉल वर्ल्ड कप
नेमार ने ब्राजील के लिए दो गोल दागे
नेमार ने ब्राजील के लिए दो गोल दागे
फीफा वर्ल्ड कप में सोमवार को देर रात खेले गए एक रोमांचक मुकाबले में ब्राजील ने कैमरून को 4-1 से करारी मात दी. ब्राजील के लिए नेमार ने पहले हाफ में 2 गोल दागकर अपनी टीम को बढ़त दिला दी और टूर्नामेंट के दूसरे राउंड में टीम के प्रवेश को पुख्ता कर दिया. दूसरे हाफ में फ्रेड और फर्नान्डिन्हो ने ब्राजील के लिए तीसरा और चौथा गोल किया. कैमरून की टीम इस अंतर को पाटने में नाकामयाब रही और इस तरह 4-1 से मैच अपने नाम कर ब्राजील ने अगले राउंड का टिकट पक्का कर लिया.
17वें मिनट में मिड फील्डर लुइज गुस्ताव के लो क्रास पर नेमार ने टीम का पहला गोल किया. ब्राजील का दूसरा गोल 35वें मिनट में आया. इस बार मार्सेलो के पास को नेमार ने पेनाल्टी एरिया के करीब से झन्नाटेदार शॉट के जरिए गोल पोस्ट हिला दिया.
कैमरून के लिए जोएल मेटिप ने 26वें मिनट में गोल किया. हालांकि इसके बाद टीम वापसी नहीं कर पाई. कैमरून की टीम पहले ही राउंड में बाहर हो गई है.
दूसरे हाफ के 49वें मिनट में फ्रेड ने तीसरा गोल किया, जबकि स्थानापन्न के रूप में फर्नान्डिन्हो ने 84वें मिनट में टीम के लिए चौथा गोल किया.

 

फीफा वर्ल्ड कपः ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के साथ स्पेन का सफर खत्म

  कुरितीबा (ब्राजील), 24 जून 2014 | अपडेटेड: 10:20 IST
टैग्स: डेविड विला| स्पेन| ऑस्ट्रेलिया| फीफा वर्ल्ड कप 2014
स्पेन ने दी ऑस्ट्रेलिया को मात
स्पेन ने दी ऑस्ट्रेलिया को मात
डिफेंडिंग चैंपियन स्पेन को आखिरकार फीफा वर्ल्ड कप 2014 में जीत नसीब हुई. नीदरलैंड्स के खिलाफ शर्मनाक हार के साथ वर्ल्ड कप में आगाज करने वाले स्पेन ने ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हराकर टूर्नामेंट में जीत के साथ अपना सफर खत्म किया. स्पेन के लिए डेविड विला, फर्नांडो टोरेस और जुआन माटा ने गोल दागे. विला ने 36वें, टोरेस ने 69वें और माटा ने 82वें मिनट में गोल दागे. विला तीन वर्ल्ड कप में गोल करने वाले चौथे स्पेनिश फुटबॉलर बन गए. उन्होंने हाफ टाइम से नौ मिनट पहले जुआनफ्रॉन के क्रॉस पर ला रोजा के लिए अपने अंतिम और 97वें मैच में अपना 59वां इंटरनेशनल गोल दागा.
आंद्रेस इनिएस्ता ने अपने देश के लिए 100 इंटरनेशनल मैच पूरे किए, उन्होंने बेहतरीन क्रॉस टोरेस की ओर बढ़ाया जिन्होंने 69वें मिनट में स्पेन की बढ़त दोगुनी कर दी. इसके बाद माटा ने निर्धारित समय से आठ मिनट पहले टीम के लिए तीसरा गोल दागा.
इस जीत का मतलब है कि स्पेन की टीम ग्रुप बी में चिली के बाद तीसरे स्थान पर रहेगी. ग्रुप का विजेता नीदरलैंड रहा जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम को लगातार तीसरी शिकस्त झेलनी पड़ी. ऑस्ट्रेलिया ने फिर शानदार शुरुआत की, जैसी उसने चिली और नीदरलैंड के खिलाफ भी की थी. लेकिन टिम काहिल की कमी काफी खल रही थी जो निलंबित होने के कारण नहीं खेले.
फॉरवर्ड मैथ्यू लेकी ने पांचवें मिनट में शॉट लगाया, हालांकि यह वाइड निकल गया. लेकिन जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ा स्पेन ने नियंत्रण बनाना शुरू कर दिया जिसमें विला का दबदबा शानदार रहा. विला ने क्रॉस देकर अपने साथियों के लिए गोल करने का अच्छा मौका बनाया था लेकिन कोके और टोरेस के देरी से पहुंचने के कारण टीम इससे महरूम रह गई.
विला आखिरकार 36वें मिनट में गोल करने में सफल रहे. उन्होंने जुआनफ्रॉन के नीचे क्रॉस पर शानदार गोल किया और स्पेन के सर्वकालिक शीर्ष गोल स्कोरर के रिकॉर्ड में भी इजाफा किया. कोके हाफ टाइम से पहले बढ़त दोगुनी कर सकते थे लेकिन गोलकीपर रेयान ने उनका लंबी रेंज का शॉट रोक दिया. स्पेनिश कोच डेल बोस्क ने हैरानी भरा फैसला करते हुए पहले हाफ से चंद मिनट पहले विला की जगह माटा को उतारा. मैट मैकी ने ऑस्ट्रेलिया को बराबरी दिलाने का पूरा प्रयास किया लेकिन उनका शॉट बार के ऊपर से निकल गया.
ऑस्ट्रेलियाई टीम इस मैच में से एक अंक जुटाने की आस लगाए थी लेकिन इनिएस्ता की मदद से किए गए टोरेस के गोल ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. माटा ने मैच खत्म होने से आठ मिनट पहले तीसरा गोल किया, उन्होंने सेस फैब्रेगास के पास पर कंट्रोल बनाते हुए रेयान के पैरों के पास से गेंद को नेट में पहुंचाया.

फीफा वर्ल्ड कपः मैच के दौरान फूट-फूट कर रोए डेविड विला

नई दिल्ली, 24 जून 2014 | अपडेटेड: 10:03 IST

डेविड विला
स्पेन के स्टार फुटबॉलर डेविड विला का इंटरनेशनल करियर वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के साथ खत्म हो गया. स्पेन की ओर से आखिरी बार मैदान पर दिखाई दिया ये खिलाड़ी अपनी भावनाओं को छुपा नहीं पाया और मैदान छोड़ते ही फूट-फूट कर रोने लगा. डेविड विला ने स्पेन की ओर से 97 मैच खेले हैं और इस दौरान 59 गोल दागे. विला ने करियर का आखिरी गोल सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 36वें मिनट में दागा. 32 वर्षीय विला ने वर्ल्ड कप से पहले ही घोषणा कर दी थी कि ये उनके करियर का आखिरी वर्ल्ड कप होगा और इसके बाद वो संन्यास ले लेंगे. विला अब न्यूयार्क सिटी एफसी क्लब से जुड़ेंगे.

57वें मिनट में स्पेनिश कोच डेल बोस्क ने हैरानी भरा फैसला करते हुए पहले हाफ टाइम से चंद मिनट पहले विला की जगह माटा को उतारा. विला जैसे ही मैदान से लौटे फूट-फूट कर रोने लगे. टीम के साथी खिलाड़ी उन्हें चुप कराने पहुंचे.

मैच के बाद कोच बोस्क ने खुलासा किया कि उन्हें नहीं पता था कि ये विला का आखिरी इंटरनेशनल मैच है. मैच के बाद उन्होंने कहा, 'वो बहुत नाराज लग रहा था. उसने कहा कि ये उसका आखिरी मैच है, लेकिन मुझे नहीं पता था.'

FIFA World Cup 2014: चिली को हरा नीदरलैंड्स ग्रुप-बी में टॉप पर

नीदरलैंड्स ने चिली को 2-0 से शिकस्‍त दी
नीदरलैंड्स ने चिली को 2-0 से शिकस्‍त दी
पिछले दो मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली नीदरलैंड्स की टीम को सोमवार को चिली की टीम से कड़ी टक्‍कड़ मिली. एरेना डे साओ पाउलो स्टेडियम में हुए ग्रुप के आखिरी मुकाबले में नीदरलैंड्स ने चिली को 2-0 से मात दी. आखिरी पांच मिनट में दो गोल कर नीदरलैंड्स ने ग्रुप-बी में टॉप स्थान हासिल कर लिया और ग्रुप-ए के संभावित विजेता मेजबान ब्राजील के साथ अंतिम-16 दौर की भिड़ंत भी टाल दी. हालांकि, चिली ने पिछले उपविजेता नीदरलैंड्स को लगभग पूरे मैच में न सिर्फ कड़ी टक्कर दी बल्कि गोल के लिए भी तरसाए रखा. हाफ टाइम तक गोलरहित रहने के बाद मैच दूसरे हाफ में नीदरलैंड्स द्वारा 75वें मिनट में गोल दागा. वेस्ले स्नीडर की जगह बुलाए गए लेरॉय फेर ने मैदान में प्रवेश करने के दो मिनट के अंदर नीदरलैंड्स को मैच का पहला गोल दिला दिया.
डेरिल जैनमाट के कॉर्नर शॉट को फेर ने हेडर के जरिए सीधे चिली के गोलपोस्ट का रास्ता दिखाया, जिसे एक मिनट पहले ही डीपे के बेहतरीन शॉट को रोकने वाले चिली के गोलकीपर ब्रावो नहीं रोक सके.
नीदरलैंड्स के लिए दूसरा गोल अतिरिक्त समय में पिछले मैच के हीरो रहे अर्जेन रोबेन के बेहतरीन पास पर मेम्फिस ने किया. रोबेन इस मैच के भी हीरो रहे. दोनों टीमें पहले ही अंतिम-16 में प्रवेश कर चुकी थीं और इस जीत के साथ नीदरलैंड्स ने ग्रुप-बी में शीर्ष पर रहते हुए अगले दौर में प्रवेश किया.
नीदरलैंड्स को अगले दौर में क्रोएशिया या मेक्सको का सामना करना पड़ सकता है.

No comments:

Post a Comment