Wednesday 25 June 2014

फ़ीफ़ा: उरुग्वे से हारकर इटली भी बाहर

फ़ीफ़ा: उरुग्वे से हारकर इटली भी बाहर

 बुधवार, 25 जून, 2014 को 03:33 IST तक के समाचार

गॉडिन
फ़ुटबॉल विश्व कप में मंगलवार को खेले गए ग्रुप डी के मुकाबले में उरुग्वे ने इटली को 1-0 से हरा दिया.
इस जीत के साथ ही उरुग्वे ने अंतिम 16 में जगह बना ली है वहीं इटली की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई है.
हाफ़ टाइम तक दोनों टीमें बराबर थीं लेकिन उरुग्वे के लिए 81वें मिनट में कप्तान गॉडिन ने गोल कर दिया.
हालांकि इस जीत के बावजूद उरुग्वे की टीम मुश्किल में है क्योंकि उसके स्टार खिलाड़ी लुई सुआरेज़ एक विवाद में फंस गए हैं. गॉडिन के गोल के ठीक पहले इटली के डिफ़ेंडर जॉर्जियो शिलीनी ऐसा दावा करते नज़र आए कि उन्हें सुआरेज़ ने काटा है.
सुआरेज़ ने पेनल्टी एरिया में शिलीनी की ओर अपना सिर मारा था और इसके बाद शिलीनी ने अपनी टीशर्ट कंधे से नीची कर रेफ़री को निशान दिखाने की कोशिश की.

पहली बार नहीं

शिलीनी
हालांकि ये पहली बार नहीं है कि सुआरेज़ किसी को काटने के विवाद में फंसे हैं. इंग्लिश प्रीमियर लीग में लिवरपूल की ओर से खेलने वाले सुआरेज़ को अप्रैल 2013 में 10 मुकाबलों के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था. उन पर आरोप लगे थे कि उन्होंने ब्रैनिस्लाव इवानोविक को काटा है.
इससे पहले 2010 में ऑटमान बक्कल को काटने के लिए उन पर सात मैचों का प्रतिबंध लगा था.
जाने माने फुटबॉल समीक्षक नोवी कपाडिया कहते हैं कि इस घटना को रैफ़री ने नही देखा था. इससे एक बात फिर उठने लगी है कि अब फुटबॉल में भी तकनीकी क्षमताओ का पूरा फ़ायदा उठाया जाना चाहिए जैसा क्रिकेट और हॉकी में होता है.

बगैर जीत के बाहर इंग्लैंड

इसी ग्रुप में कोस्टारिका और इंग्लैंड का मैच गोलरहित बराबरी पर समाप्त हुआ. इस परिणाम के बावजूद कोस्टारिका पर कोई असर नहीं पड़ा और उसने ग्रुप में शीर्ष पर रहते हुए अंतिम सोलह में अपनी जगह बना ली है. कोस्टारिका के दो जीत और एक ड्रॉ के साथ सात अंक रहे.
उरूग्वे ने दो जीत और एक हार के साथ छह अंकों सहित दूसरे स्थान पर रहते हुए अगले दौर में जगह बनाई. इटली एक जीत और दो हार के बाद तीन अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहा जबकि इंग्लैंड दो हार और एक ड्रॉ के बाद एक अंक के साथ ग्रुप-डी में चौथे और अंतिम स्थान पर रहा.

No comments:

Post a Comment