Saturday 28 June 2014

FIFA: आज चरम पर होगा रोमांच, नॉक आउट राउंड में भिड़ेगी चिली और ब्राजील की टीम :::: brazil vs chile hosts showing some nerves ahead of round of 16 tie

FIFA: आज चरम पर होगा रोमांच, नॉक आउट राउंड में भिड़ेगी चिली और ब्राजील की टीम :::: brazil vs chile hosts showing some nerves ahead of round of 16 tie 

नई दिल्‍ली, 28 जून 2014 | अपडेटेड: 11:47 IST

Keyword : FIFA, Football, Knock Out Round, Brazil, Chile, World Cup
ब्राजील के स्टार खिला़ड़ी नेमार
 
आज से फुटबॉल वर्ल्ड कप का रोमांच दोगुना होना वाला है क्योंकि आज से शुरू हो रहा है नॉक आउट राउंड. नॉक आउट राउंड का पहला मैच ब्राजील और चिली के बीच खेला जाएगा यानी आज मैदान के अंदर हलचल मचेगी. आज उस देश के लिए सपनों का दिन है जिसने अब तक पांच बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को चूमा है. आज मंजिल पर सफर का पहला अहम पड़ाव है. आज से प्री क्वार्टर फाइनल मैच की शुरूआत होने वाली है यानी की अब 16 में से टॉप 8 टीमों में पहुंचने की जंग. वैसे आज के मैच पर आंकड़ों के हिसाब से नजर डाले तो ब्राजील का पलड़ा ज्यादा भारी दिख रहा है. दोनों ही टीमों के बीच खेले गए 68 मैचों में चिली को महज 7 मैचों में ही जीत हासिल हो पाई है. गोल करने के मामले में भी ब्राजील और चिली का फासला साफ दिखाई देता है.
इस वर्ल्ड कप में ब्राजील ने जीत का आगाज क्रोएशिया को 3-1 से हराकर किया तो फुटबॉल की दुनिया में सांबा शोर ही मचने लगा. हर किसी को लगा कि अब तो ब्राजील के सामने टिकने की हिम्मत किसी में नहीं है लेकिन अगले ही मैच में ब्राजील के कमजोरियां भी सामने आ गई. मैक्सिको के खिलाफ ना तो नेमार एक भी गोल दाग सके और ना ही उनकी टीम. नतीजतन गोलरहित ड्रॉ ने सनसनी मचा दी. सवाल उठने लगे कि कहीं ब्राजील बड़े उलटफेर का शिकार होकर पहले ही राउंड से बाहर ना हो जाए. लेकिन कैमरून के खिलाफ अहम मैच में ना सिर्फ ब्राजील को 4-1 से जीत मिली बल्कि नेमार के दो गोल ने इस टूर्नामेंट में उन्हें बाकी फॉरवर्ड्स से काफी आगे निकाल दिया.
कमजोर नहीं चिली की चुनौती
इस बार डिफेंडिंग चैंपियन स्पेन के सपने चकनाचूर करने वाली चिली 1962 का नतीजा तो बिल्कुल नहीं दोहराना चाहेगी जब घर में खेले गए सेमीफाइनल में उसे ब्राजील के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी थी. नॉक आउट में आज बदला लेने को तैयार चिली की कामयाबी का दारोमदार उसके स्टार खिलाड़ी एलेक्सिस सांचेज और चार्ल्स एरेंगेज पर तो होगा ही, वापसी की कोशिश में जुटे अर्तुरो विदाल भी इसमें अहम किरदार निभाएंगे.

इस मैच का इंतजार सारी दुनिया बेसब्री से कर रही है. देखना ये होगा कि आज के इस मैच में जीत किस टीम की होती है.




No comments:

Post a Comment