Monday 23 June 2014

फुटबॉल वर्ल्ड कप लाइव दिखाने वाली 400 साइटों पर रोक

फुटबॉल वर्ल्ड कप लाइव दिखाने वाली 400 साइटों पर रोक

नई दिल्‍ली, 24 जून 2014 | अपडेटेड: 10:42 IST
टैग्स: दिल्‍ली| हाईकोर्ट| बैन| वेबसाइट| फुटबॉल| वर्ल्‍ड कप
Symbolic photo
अगर आप टीवी की बजाय अपने मोबाइल या लैपटॉप पर वर्ल्ड कप फुटबॉल के मैच देखते रहे तो आपको जानकर निराशा होगी कि इस पर तत्काल प्रभाव से पाबंदी लगा दी गई है. यह आदेश दिल्ली हाई कोर्ट ने इस मैच का प्रासरण करने वाले टीवी चैनल सोनी सिक्स के आवेदन पर सोमवार को दिया. अभी कुल 400 वेबसाइटों पर फीफा वर्ल्ड कप का लाइव प्रसारण हो रहा था. दिल्ली हाई कोर्ट के जस्टिस वी कामेश्वर राव ने निर्देश दिया कि दूरसंचार मंत्रालय को उनके आदेश की प्रति भेजी जाए ताकि वह वेबसाइटों पर मैचों के प्रसारण पर तत्काल रोक लगाए. 2014 वर्ल्ड कप के प्रसारण का अधिकार सोनी सिक्स के पास है, उसने कोर्ट में आरोप लगाया कि कई वेबसाइटों पर ये मैच दिखाए जा रहे हैं जबकि वेबसाइट पर भी लाइव मैच दिखाने का अधिकार सिर्फ उसे ही है.
सोनी को चलाने वाली कंपनी मल्टी स्क्रीन मीडिया (एमएसएम) सैटेलाइट प्राइवेट लिमिटेड ने अदालत में कहा था कि वर्ल्ड कप के सीधे प्रसारण का अधिकार सिर्फ उसे ही है. भारतीय महाद्वीप में इसके टीवी तथा वेबसाइट पर प्रसारण का अधिकार उसके पास है जबकि कई वेबसाइटों पर यह अवैध तरीके से दिखाया जा रहा है.
कोर्ट के इस आदेश के बाद ये वेबसाइटें वर्ल्ड कप के मैच न तो लाइव दिखा सकेंगे और न ही बाद में. उन्हें इसकी भी सोनी सिक्स अनुमति लेनी होगी. उधर सोनी सिक्स ने इन मैचों की सफलता को देखते हुए इनके टीवी प्रसारण के लिए विज्ञापनों की दरों में भारी बढ़ोतरी भी कर दी है.


No comments:

Post a Comment