Wednesday 25 June 2014

फिर दिखा मेसी का जादू, हारकर भी आगे पहुंचा नाईजीरिया :::: फ़ीफ़ा: फ़्रांस, स्विट्ज़रलैंड अगले दौर में

फिर दिखा मेसी का जादू, हारकर भी आगे पहुंचा नाईजीरिया :::: फ़ीफ़ा: फ़्रांस, स्विट्ज़रलैंड अगले दौर में

फिर दिखा मेसी का जादू, हारकर भी आगे पहुंचा नाईजीरिया

ब्राजील   :25- 06-14 11:57 PM



Image Loading 













लियोनेल मेसी ने अपने पांवों का जादुई करिश्मा जारी रखते हुए बुधवार को दो खूबसूरत गोल दागे जिससे अर्जेंटीना ने ग्रुप एफ में नाईजीरिया को 3-2 से हराकर विश्व कप फुटबाल में अपना विजय अभियान बरकरार रखा। अर्जेंटीना की यह अपने ग्रुप में लगातार तीसरी जीत है और वह नौ अंक लेकर शीर्ष पर रहा। नाईजीरिया को भले ही हार का सामना करना पड़ा लेकिन ग्रुप एफ के एक अन्य मैच में बोस्निया हर्जेगोविना की ईरान पर 3-1 से जीत के कारण अफ्रीकी टीम अंतिम 16 में जगह बनाने में सफल रही। नाईजीरिया के तीन मैच में चार अंक रहे। बोस्निया पहले ही बाहर हो चुका था लेकिन उसने ईरान की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।
पिछले दोनों मैचों में अर्जेंटीना की जीत के नायक रहे मेसी ने फिर से अपना कमाल दिखाया लेकिन आज उन्हें नाईजीरिया के अहमद मूसा से बराबर की टक्कर मिली। अर्जेंटीनी कप्तान ने मैच के तीसरे और पहले हाफ के इंजुरी टाइम में गोल दागे। अर्जेंटीना की तरफ से तीसरा और निर्णायक गोल रोजो ने 50वें मिनट में किया। नाईजीरिया की तरफ से दोनों गोल मूसा (चौथे और 47वें मिनट) ने किए। मेसी केवल 63 मिनट तक मैदान पर रहे। इस बीच उन्होंने तीन शाट गोल पर जमाये जिनमें से दो में वह उसे जाली में उलझाने में सफल रहे।
दर्शक अभी मैच में मशगूल हो पाते इससे पहले ही मेसी ने अपने कौशल का जादुई नमूना पेश करके उन्हें रोमांचित कर दिया लेकिन अगले ही पल मूसा ने भी दिखा दिया कि वह भी किसी से कम नहीं हैं। इसके बाद भी स्टेडियम में मेसी का नाम ही गूंजता रहा जिन्होंने पिछले मैच में ईरान के खिलाफ आखिरी क्षणों में गोल करके अपनी टीम को पहले ही नाकआउट में पहुंचा दिया था।

फ़ीफ़ा: फ़्रांस, स्विट्ज़रलैंड अगले दौर में


 गुरुवार, 26 जून, 2014 को 05:16 IST तक के समाचार


जेरदान शकिरी, स्विट्ज़रलैंड

ब्राज़ील में खेले जा रहे विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट में बुधवार को ग्रुप ई में कोई बड़ा उलटफेर नही हुआ और स्विट्ज़रलैंड ने होंडुरास को 3-0 से हराकर आसानी से अंतिम सोलह में क़दम रख दिया.
वहीं फ्रांस ने भी इक्वाडोर को गोलरहित बराबरी पर रोककर अंतिम सोलह में जगह बनाई.

स्विट्ज़रलैंड ने होंडुरास पर पूरे समय दबाव बनाए रखा. उसके लिए जेरदान शक़िरी ने शानदार तिकड़ी जमाते हुए खेल के छठे, 31वें और 71वें मिनट में गोल जमाए.
स्विट्ज़रलैंड ने अपने पहले मैच में इक्वाडोर को 2-1 से हराया था लेकिन अगले मुक़ाबले में उसे फ्रांस से 5-2 से बड़ी हार का सामना करना पड़ा था.
इस ग्रुप में फ्रांस ने दो जीत और एक ड़्रॉ के साथ सात अंकों सहित शीर्ष पर रहते हुए दूसरे दौर में पहुंचने में कामयाबी हासिल की.
अब अगले दौर में फ्रांस का सामना नॉकआउट में नाइजीरिया जैसी मज़बूत टीम से होगा, दूसरी तरफ अगले दौर में स्विट्ज़रलैंड का सामना इस विश्व कप में अभी तक बेहतरीन खेल दिखाने वाली अर्जेंटीना से होगा.

इस ग्रुप में उलटफेर नहीं


इक्वाडोर
इक्वाडोर पहले दौर में हारने वाली इकलौती दक्षिण अमरीकी टीम है.
इस ग्रुप को लेकर जाने-माने फुटबॉल समीक्षक नोवी कपाड़िया मानते हैं कि यहां जैसा सोचा था वैसा ही हुआ और उन्हीं टीमों को आगे जाने का अवसर मिला जिन्हें उसका दावेदार माना जा रहा था.
नोवी कपाड़िया कहते हैं, "ग्रुप ए में सभी को ब्राज़ील के साथ क्रोएशिया के दूसरे दौर में जाने की उम्मीद थी लेकिन वहां से मेक्सिको दूसरे दौर में पहुंच गई. ग्रुप सी में कोलंबिया के साथ आइवरी कोस्ट के अगले राउंड में पहुंचने की उम्मीद कर रहे थे लेकिन वहां ग्रीस ने जगह बना ली. ग्रुप ई से दोनों यूरोपियन टीमें आगे बढ़ गई अन्यथा इस विश्व कप में यूरोप का प्रदर्शन इतना अच्छा नही रहा."
इनके अलावा यूरोप की नीदरलैंड्स और ग्रीस अगले दौर में पहुंची. वैसे इस विश्व कप की ख़ास बात यह है कि इस विश्व कप में पांच दक्षिण अमरीकी टीमें दूसरे दौर में पहुंची हैं.
कोलंबिया, चिली, ब्राज़ील, उरूग्वे और अर्जेंटीना पहले ही अगले दौर में पहुंच चुकी है जबकि इक्वाडोर पहले दौर में हारने वाली इकलौती दक्षिण अमरीकी टीम है.

No comments:

Post a Comment