Saturday 28 June 2014

#worldcoup : रोमांचक मुकाबले में ब्राजील ने मैच जीता, चिली ने दिल :::: कोलंबिया ने उरूग्वे को हराया

#worldcoup : रोमांचक मुकाबले में ब्राजील ने मैच जीता, चिली ने दिल :::: कोलंबिया ने उरूग्वे को हराया 

रोमांचक मुकाबले में ब्राजील ने मैच जीता, चिली ने दिल

टूर्नामेंट का अभी तक का बेहतरीन मैच

टूर्नामेंट का अभी तक का बेहतरीन मैच

ग्रुप मैचों की बोरियत अब पीछे छूट चुकी है, फुटबॉल वर्ल्ड कप के असली रोमांच से पर्दा उठा चुका है। इसका नजारा देखने के लिए ब्राजील और चिली की जंग से बेहतर मंच और क्या हो सकता था।

हर बीतते मिनट के साथ हजारों की संख्या में स्टेडियम में मौजूद दर्शकों का शोर उन्माद की सारी सीमाएं लांघता जा रहा था। पहले निर्धारित और फिर अतिरिक्त समय में भी मुकाबला 1-1 की बराबरी पर छूटा।

और जब ब्राजील ने विश्व कप इतिहास के सबसे रोमांचक मैचों में से एक में शूटआउट में 3-2 से जीत दर्ज की तो पूरे स्टेडियम में भावनाओं का ज्वार उमड़ पड़ा।

शूटआउट में ब्राजील के लिए डेविड लुइस, मार्सेलो और नेमार ने गोल किए, जबकि विलियन और हल्क चूक गए, वहीं चिली के लिए अरांगुएज और मार्सेलो डियाज ही गेंद को गोलपोस्ट में डाल सके।

पिनिला और सांचेज के प्रयास ब्राजीली गोलकीपर ने रोक लिए, जबकि गोंजालो जारा का शॉट गोलपोस्ट से टकराकर बाहर चला गया।
 
दोनों टीमों का शानदार खेल

दोनों टीमों का शानदार खेल

पहले हाफ में दोनों ही टीमों ने बेहतरीन खेल का नजारा पेश किया। नेमार के साथ स्कोलारी की टीम अटैक पर काफी खतरनाक दिखी। वहीं, चिली के खिलाड़ी भी ब्राजीली डिफेंस को भेदने का जोरदार प्रयास करते रहे।

डेविड लुइज ने पहले हाफ के 18वें मिनट में ही गोल दाग ब्राजील को 1-0 की बढ़त दिला दी। बाईं ओर से तेजी से दौड़ते हुए नेमार के एक शानदार मूव पर थिएगो सिल्वा द्वारा लगाए गए जोरदार फिल्क पर लुइज ने गोंजालो जारा को छकाते हुए गेंद को गोलपोस्ट में पहुंचा दिया।

मगर ब्राजील की यह बढ़त ज्यादा देर नहीं रही। एलेक्सिस सांचेज ने 32वें मिनट में गोल कर चिली को 1-1 से बराबरी पर ला दिया।

ब्राजील के पास 36वें मिनट में एक बार फिर बढ़त बनाने का मौका था तब नेमार के बेहतरीन हेडर से गोलजाल में जाती हुई गेंद को फ्रांसिस्को सिल्वा के शानदार प्रयास ने रोक दिया। पहले हाफ के आखिरी पांच मिनट में भी दोनों ही टीमों के पास गोल करने के मौके थे लेकिन दोनों ही टीमें चूक गईं।
 
याद किया जाएगा ये मैच

याद किया जाएगा ये मैच

दूसरे हाफ में दोनों ही टीमों के मिडफील्ड के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिली। दोनों ही टीमों के खिलाड़ी आपस में गेंद एक-दूसरे से छीनते नजर आए।

ब्राजील के पास 55वें मिनट में गोल करने का मौका था लेकिन गलत तरीके से गेंद छूने के कारण हल्क को येलो कार्ड दिखा दिया गया।

65वें मिनट में चिली के पास भी बढ़त बनाने का मौका आया लेकिन चिली के बेहतरीन मूव को सीजर ने शानदार तरीके से रोक लिया। 74वें मिनट में ब्राजील के पास गोल करने एक खूबसूरत मौका आया जब बाएं से हल्क के क्रॉस पर मेना आखिरी वक्त में गेंद को गोलजाल में पहुंचाने में नाकाम रहे।
  

विश्व कप: कोलंबिया ने उरूग्वे को हराया

colombia beats uruguay

ब्राज़ील में खेले जा रहे विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट में शविवार देर रात को दूसरे दौर के दूसरे मुक़ाबले में कोलंबिया ने उरूग्वे को 2-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

इस मैच में कोलंबिया और उरूग्वे के बीच पहले से ही कडे संघर्ष की उम्मीद थी। कोलंबिया ने इससे पहले शुरूआती दौर में बेहद दमदार खेल दिखाते हुए अपने तीनों मैच जीतकर पूरे नौ अंको के साथ शान से अंतिम सोलह में जगह बनाई थी।

दूसरी तरफ उरूग्वे ने पहले दौर में इंग्लैंड को 2-1 से और इटली को 1-0 से हराकर तहलका मचाया था। उरूग्वे और कोलंबिया की फीफा रैंकिंग में भी कोई बड़ा अंतर नही है। उरूग्वे फीफा रैंकिंग में सातवें और कोलंबिया आठवें नम्बर की टीम है।


मैच की शुरूआत से हो कोलंबिया ने आक्रमण करने की रणनीति अपनाई। उरूग्वे ने भी जवाबी हमले बोले लेकिन खेल के 28वें मिनट में कोलंबिया के जेम्स रोड्रीगेज़ ने बेहद शानदार गोल कर कोलंबिया को 1-0 की बढ़त दिला दी।

उन्हें गोल बॉक्स से लगभग 25 गज पहले एक मूव पर हवा में तैरता पास मिला, जिसे उन्होने अपनी चैस्ट पर संभाला और उसके बाद दमदार लैफ्ट फुटर शॉट लगाया जो गोल बार से टकराता हुआ जाल में समा गया। उरूग्वे के गोलकीपर फर्नांडो मुसलेरा पूरी कोशिश करने के बावजूद कुछ नही कर सके।

यह इस विश्व कप के सबसे दर्शनीय गोल में से एक था। मध्यांतर तक कोलंबिया 1-0 से आगे रहा और उसके बाद खेल के 50वें मिनट में रोड्रिगेज़ ने अपना और कोलंबिया का दूसरा गोल कर टीम की जीत सुनिश्चित कर दी।

इसके साथ ही रोड्रिगेज़ इस विश्व कप में अभी तक पांच गोल कर सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी और गोल्डन बूट के दावेदार भी बन गए हैं। अब क्वार्टर फाइनल में कोलंबिया का सामना मेज़बान ब्राज़ील से चार जुलाई को होगा।
 
 

No comments:

Post a Comment