Tuesday 8 July 2014

कांवड़:- 12 जुलाई से हरिद्वार कांवड़ मेला शुरू :::: Meeting for kanwar mela prepration

कांवड़:-

12 जुलाई से हरिद्वार कांवड़ मेला शुरू 

::::  

Meeting for kanwar mela prepration


Date:Tuesday,Jul 08,2014
 
12 जुलाई से कांवड़ मेला शुरू

पौड़ी: प्रशासन ने यमकेश्वर क्षेत्र के नीलकंठ महादेव मंदिर में आगामी 12 जुलाई से आयोजित हो रहे श्रावण कांवड़ मेले के दौरान तय समय पर सभी बुनियादी सुविधाएं जुटाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को जारी कर दिए हैं। मेले में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हों, इसके लिए भी भारी तादाद में सुरक्षा कर्मियों को अलग-अलग स्थानों में तैनाती के आदेश दिए गए हैं। बैराज से आगे तथा राजाजी पार्क के मार्ग में भी वाहनों के संचालन पर रोक रहेगी। 

जिलाधिकारी चंद्रशेखर भट्ट ने मेले की तैयारियों को लेकर स्वर्गाश्रम से नीलकंठ मंदिर तक के मार्ग का स्थलीय निरीक्षण करने के साथ ही अधिकारियों की बैठक भी ली। लोनिवि को तीर्थयात्रियों की सुविधा को देखते हुए तय समय के भीतर मार्ग ठीक करने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग को मेले के दौरान मंदिर परिसर सहित अन्य स्थानों पर बिजली आपूर्ति की व्यवस्था व जिन स्थानों में विद्युत पोल लगे हैं वहां स्ट्रीट लाईट की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। जल संस्थान को मंदिर परिसर व उसके आस-पास के क्षेत्रों में 24 घंटे पेयजल आपूर्ति सुचारू रखने के निर्देश दिए गए। विभाग की ओर से अवगत कराया गया कि तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए विभिन्न क्षेत्रों में स्टैंड पोस्ट व हैंडपंप लगाए जा रहे हैं।

 दो टैंकरों के माध्यम से भी पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था की गई है। डीएम ने सीएमओ को लक्ष्मण झूला व नीलकंठ में 108 सेवा के साथ ही जीवन रक्षक दवाईयों को रखने के निर्देश दिए। साफ-सफाई व पार्किंग की व्यवस्था के लिए जिला पंचायत को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए। पुलिस अधीक्षक अजय जोशी ने बताया कि तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए नीलकंठ, स्वर्गाश्रम, गरुड़चट्टी, पार्वती मंदिर, लक्ष्मण झूला, बैराज के साथ अन्य चिह्नित स्थलों पर पुलिस की तैनाती की जाएगी।

ऐसी रहेगी सुरक्षा व्यवस्था:
निरीक्षक- 5, उप निरीक्षक- 10, हेड कांस्टेबल-20, कांस्टेबल-50, पीएसी- 2 प्लाटून तथा पीआरडी स्वयंसेवक।

No comments:

Post a Comment