Saturday 12 July 2014

#GAZA: इजराइली हमले 5वें दिन भी जारी, 135 की मौत, 750 घायल

#GAZA:
इजराइली हमले 5वें दिन भी जारी, 135 की मौत, 750 घायल




Sunday, 13 July 2014 09:44

alt
यरूशलम/गाजा शहर। गाजा पट्टी पर इजराइली सेना के हवाई हमलों का सिलसिला पांचवें दिन भी जारी रहा और शुक्रवार को बच्चों व महिलाओं समेत 30 फिलस्तीनी मारे गए। इससे इन हमलों में अब तक मारे गए फिलस्तीनियों की संख्या 135 पहुंच गई है। मरने वाले ज्यादातर आम नागरिक हैं। इजराइल ने कहा कि उसने नए हमलों में 60 से ज्यादा लक्ष्यों को निशाना बनाया जबकि हमास के दो राकेट इजराइल के बीरशेबा शहर में गिरे।
इजराइली सेना का कहना है कि वह आतंकवादियों और उनके ठिकानों पर हमले कर रहा है। उसके अनुसार मरने वालों में ‘दर्जनों आतंकवादी’ शामिल हैं।

इस बीच, फिलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा ने बताया कि इजराइली सेना ने उत्तरी गाजा के बेत लाहिया में एक इमारत पर हमले किए जिसका इस्तेमाल एक परमार्थ संगठन विकलांगों के लिए कर रहा था। इजराइली हमले में दो किशोरियों की भी मौत हो गई। फिलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजराइली सेना ने जबालिया शरणार्थी शिविर को भी निशाना बनाया। इस हमले में तीन लोगों की मौत हो गई। इनमें एक हमास का कार्यकर्ता शामिल है।

इजराइली हमले में गाजा पट्टी में एक मस्जिद को भी निशाना बनाया गया। इजराइली सेना ने देर रात उसपर बम बरसाए। हमास के एक प्रवक्ता के अनुसार दो मस्जिदें इजराइली हमलों का निशाना बनीं। इजराइली सेना पहली बार मस्जिदों को निशाना बना रही है। इस बीच, हमास ने कहा कि उसने इजराइल के अशदोद शहर पर चार रॉकेट दागे। फिलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजराइली हमलों में अब तक 750 फिलस्तीनी घायल हुए हैं जिनमें ज्यादातर आम नागरिक हैं।

इजराइल ने कहा कि उसने अब तक 1160 हमले किए जबकि हमास ने पहले चार दिन के दौरान उसके खिलाफ 689 राकेट दागे। इन राकेटों से कुछ क्षति पहुंची और कुछ लोग घायल हो गए, लेकिन किसी की मौत नहीं हुई। संयुक्त राष्ट्र ने आकलन किया है कि अब तक गाजा में इजराइली हमलों में मारे गए फिलस्तीनियों में से 77 फीसद आम नागरिक हैं। संयुक्त राष्ट्र में गहन कूटनीति के बावजूद ऐसे कोई संकेत नहीं हैं कि दोनों पक्ष किसी संघर्ष विराम पर राजी होंगे।

इजराइल ने मंगलवार को सीमा पार से आतंकी समूहोंकी ओर से किए जाने वाले रॉकेट हमलों को रोकने के लिए ‘ऑपरेशन प्रोटेक्टिव एज’ शुरू किया था। उसके बाद से अब तक मरने वालों की संख्या 118 पहुंच चुकी है। इजराइली सेना ने एक बयान में कहा कि उसके बाद से आतंकियों ने इजराइल पर लगभग 520 मोर्टार और रॉकेट दागे हैं। अन्य 140 रॉकेट आयरन डोम मिसाइल डिफेंस सिस्टम की मदद से रोक लिए गए थे।
नवंबर 2012 के बाद से यह सबसे घातक हमला है जिसमें यरूशलम, तेल अवीब और सुदूर उत्तर में स्थित
हाइफा पर भी रॉकेट हमलों की संख्या बढ़ी है। 
 
गुरुवार को हुए मोर्टार हमले में एक इजराइली सैनिक घायल हुआ था और एक अन्य व्यक्ति उस समय गंभीर रूप से घायल हो गया था जब शुक्रवार को दक्षिणी तटीय शहर अशदोद में एक पेट्रोल स्टेशन पर रॉकेट हमला हुआ। फिलस्तीनियों की ओर से टैंक-रोधी मिसाइल दागे जाने के बाद दो सैनिक गाजा से लगी सीमा पर घायल हुए थे।
 
उधर, अंतरराष्ट्रीय दबावों के आगे नहीं झुकने का संकल्प लेते हुए इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि उनका देश हमास के शासन वाली गाजा पट्टी से उसकी जमीन पर होने वाले रॉकेट हमलों को रोकने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देगा। नेतन्याहू का यह बयान शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के इजराइली प्रधानमंत्री के साथ बात करने के बावजूद आया है। ओबामा ने इजराइली प्रधानमंत्री से हमास के साथ युद्धविराम पर बातचीत करने का प्रस्ताव देते हुए कहा था कि इस संकट के और बढ़ने का खतरा है।

ओबामा ने नेतन्याहू के साथ बातचीत में इजराइल के आत्मरक्षा के अधिकार को वाशिंगटन की ओर से समर्थन की दोबारा पुष्टि की थी। इसके साथ ही उन्होंने गाजा स्थित आतंकियों के साथ एक युद्धविराम में मध्यस्थता के लिए मदद की पेशकश भी की थी। नेतन्याहू ने सबाथ पूर्व (इबादत के दिन से पहले) अपने संबोधन में कहा कि इजराइली जनता जानती है कि मेरा पहला ध्यान शांति की बहाली पर है। मैं इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए जरूरी हर चीज करूंगा।

इसी बीच इजराइली रक्षा बलों के चीफ ऑफ स्टाफ बेनी गांट्ज ने कहा है कि सेना जमीनी हमले के लिए तैयार है और वह बस राजनीतिक नेतृत्व के निर्देश का इंतजार कर रही है। गांट्ज ने अर्द्धसैनिक बलों के प्रशिक्षण शिविर के दौरे के दौरान कहा कि कोई भी चीज हमें आगे बढ़ने से नहीं रोक रही। आइडीएफ जमीनी हमले के लिए राजनीतिक निर्देशों का इंतजार कर रही है।

आइडीएफ के चीफ आॅफ स्टाफ ने जोर देकर कहा कि गाजा में आतंकी इस बात को समझ रहे हैं कि उन्होंने एक बड़ी गलती की है। चार दिन में हम समझदारी के साथ अपने आक्रामक साधनों का इस्तेमाल यह ध्यान में रखते हुए करते रहे हैं कि वहां कुछ नागरिक हैं, जिन्हें हमास ने बंधक बना लिया है। इस संघर्षपूर्ण स्थिति के लिए हमास को जिम्मेदार ठहराते हुए इजराइल ने कहा कि शांति से ही शांति मिलेगी। गांट्ज ने कहा कि गाजा धीरे-धीरे बर्बादी के सागर में डूब रहा है।

No comments:

Post a Comment