Sunday 29 September 2013

अगले महीने से शुरू होगा ऑनलाइन पीएफ ट्रांसफर

अगले महीने से शुरू होगा ऑनलाइन पीएफ ट्रांसफर


कर्मचारी भविष्य निधि यानी ईपीएफ का प्रबंधन करने वाला कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अगले महीने से प्रॉविडेंट फंड की ऑनलाइन ट्रांसफर की व्यवस्था शुरू कर देगा।

अगले महीने के पहले पखवाड़े में शुरू होने वाली इस सुविधा से हर साल 13 लाख आवेदकों को फायदा होगा।

एक बार यह सेवा शुरू हो जाने पर पीएफ में योगदान करने वाला कर्मचारी नौकरी बदलने पर अपने नियोजक के जरिये ऑनलाइन ट्रांसफर के लिए आवेदन कर सकता है।

ईपीएफओ के सेंट्रल प्रॉविडेंट फंड कमिश्नर केके जालान के मुताबिक पीएफ के ऑनलाइन ट्रांसफर की लाइव टेस्टिंग पूरी हो चुकी है।

अब ईपीएफओ किसी भी समय यह सुविधा शुरू कर सकता है। लेकिन इतना तय है कि अक्टूबर के पहले पखवाड़े में यह सेवा पूरी तरह शुरू कर हो जाएगी।

हालांकि एक सूत्र के मुताबिक 1 अक्टूबर को नए श्रम सचिव के पद संभालते के बाद ही इस सेवा को शुरू करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

नई व्यवस्था के लिए एक सेंट्रल क्लियरिंग हाउस बनाया गया है। इसके जरिये पीएफ अकाउंट का ट्रांसफर तीन दिन में पूरा हो जाएगा।

ईपीएफओ ने इस सेवा के लिए जरूरी नियोजकों के डिजिटल सिग्नेचर जुटाने शुरू कर दिए हैं। इस समय ईपीएफओ के पास 25,000 नियोजकों और प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधियों के डिजिटल सिग्नेचर जमा हैं।

पांच सौ से ज्यादा कर्मचारी वाले 80 फीसदी नियोजकों या प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधियों ने अपने डिजिटल सिग्नेचर रजिस्टर करा दिए हैं।

No comments:

Post a Comment