Saturday 5 October 2013

Hacked:Adobe 29 लाख ग्राहकों का क्रेडिट कार्ड डाटा चोरी

Hacked:Adobe 29 लाख ग्राहकों का क्रेडिट कार्ड डाटा चोरी

Adobe hacked, 2.9 million accounts compromised
फोटोशॉप और एक्रोबैट जैसे सॉफ्टवेयर बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एडोब सिस्टम्स की वेबसाइट पर दो बार साइबर हमला हुआ। हैकरों ने एडोब के 29 लाख ग्राहकों का क्रेडिट कार्ड डाटा चुरा लिया।

हालांकि कंपनी ने यह साफ नहीं किया है कि किस देश के कस्टमर इससे प्रभावित हुए हैं। दुनिया के करीब 34 देशों में एडोब के दफ्तर हैं। ग्राहकों के बारे में पूछे जाने पर एडोब के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस समय हम देश के बारे में कुछ नहीं कह रहे हैं।

जांच चल रही है। एडोब ने शुक्रवार को बताया कि उसकी सुरक्षा टीम ने कंपनी के नेटवर्क पर हुए साइबर हमले का पता लगाया, जिसमें गैरकानूनी तरीके से ग्राहक की सूचना के साथ-साथ एडोब के विभिन्न उत्पादों के सोर्स कोड की भी जानकारी ली गई।

हैकरों ने एडोब के ग्राहकों की आईडी और कूट भाषा में लिखे पासवर्ड खंगाले। कंपनी ने आशंका जताई है कि हमलावरों ने उसके सिस्टम से ग्राहकों की कुछ सूचनाएं गायब भी की हैं।

ग्राहकों के नाम, कूट भाषा में लिखे क्रेडिट या डेबिट कार्ड नंबर, कार्ड एक्सपायरी की तिथि व अन्य सूचनाओं तक हैकरों ने पहुंच बनाई। हालांकि कंपनी को उम्मीद है उसके सिस्टम से हमलावरों ने सामान्य भाषा में बदले गए क्रेडिट या डेबिट कार्ड नंबरों को डिलीट नहीं किया है और आंतरिक रूप से यह काम कर रहा है।

दोबारा सेट होगा पासवर्ड

कंपनी ने बताया कि ग्राहकों को सूचनाएं भेजी जा रही हैं और पासवर्ड को फिर से सेट किया जा रहा है। बैंकों को भी अलर्ट कर दिया गया है जिससे ग्राहकों के खातों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

भारत में दो हजार कर्मचारी
कंपनी का मुख्यालय कैलिफोर्निया में है। भारत में बंगलूरू, नोएडा और मुंबई में इसके कार्यालय हैं। दुनिया भर में कंपनी के 11 हजार कर्मचारियों में से दो हजार से अधिक भारत में काम करते हैं।

बडे़ पैमाने पर प्रोडक्ट का होता है इस्तेमाल
एडोब प्रोडक्ट का इस्तेमाल फिल्म एवं वीडियो निर्माता, वेब एवं ग्राफिक डिजाइनर, क्रिएटिव प्रोफेशनल, पब्लिशर, इंटरप्राइजेज के अलावा व्यक्तिगत रूप से कस्टमर भी करते हैं। बडे़ पैमाने पर ये प्रोडक्ट इंटरनेट पर पढ़ने और डाक्यूमेंट देखने में इस्तेमाल होते हैं।

No comments:

Post a Comment