Monday 9 September 2013

सेरेना ने पांचवी बार जीता अमेरिकी ओपन का खिताब

सेरेना ने पांचवी बार जीता अमेरिकी ओपन का खिताब

न्यूयार्क, 9 सितम्बर 2013 | अपडेटेड: 16:41 IST

सेरेना ने अजारेंका को लगातार दूसरी बार हराया
दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने दूसरी वरीयता प्राप्त विक्टोरिया अजारेंका को हराकर लगातार दूसरा और कैरियर का पांचवां अमेरिकी ओपन खिताब जीत लिया. सेरेना का यह कुल 17वां ग्रैंडस्लैम खिताब है. उसने अजारेंका को 7-5, 6-7, 6-1 से मात दी. वह ओपन युग में अमेरिकी ओपन जीतने वाली सबसे उम्रदराज महिला खिलाड़ी बन गई. सेरेना की उम्र 31 वर्ष है और वह मार्गरेट कोर्ट से 293 दिन बड़ी है जो 1973 में सबसे उम्रदराज अमेरिकी ओपन चैम्पियन बनी थी.
सेरेना को 36 लाख डालर ईनाम के तौर पर मिले जिसमें अमेरिकी ओपन से पहले तैयारी के टूर्नामेंटों में मिली कामयाबी का 10 लाख डालर बोनस शामिल है. वह जस्टिन हैनिन (2007) के बाद यहां खिताब जीतने वाली पहली शीर्ष वरीय खिलाड़ी बनी. इसके अलावा लगातार दो बार खिताब जीतने वाली किम क्लाइटजर्स (2010) के बाद दूसरी खिलाड़ी भी बन गई.
पिछले साल भी फाइनल में सेरेना ने अजारेंका को हराया था. जीत के बाद सेरेना ने कहा, ‘मैच काफी रोमांचक था. विक्टोरिया जबर्दस्त प्रतिद्वंद्वी है. उसने मैच तीसरे सेट तक खींच दिया और मुझे पता था कि जीतने के लिये बेहतर प्रदर्शन करना होगा.’
अजारेंका ने स्वीकार किया कि आर्थर एशे स्टेडियम पर तेज हवाओं के बीच सेरेना ने उससे बेहतर प्रदर्शन किया. उसने कहा, ‘यह हार कठिन थी लेकिन मैं सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी से हारी हूं. मैंने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की कोशिश की.’ ओपन युग में सर्वाधिक अमेरिकी ओपन खिताब जीतने वाली महिला खिलाड़ियों की सूची में सेरेना दूसरे स्थान पर स्टेफी ग्राफ के बराबर आ गई. क्रिस एवर्ट छह अमेरिकी ओपन खिताब जीत चुकी हैं और शीर्ष पर हैं.
ग्राफ ने ओपन युग में 22 ग्रैंडस्लैम जीते जबकि आस्ट्रेलिया की कोर्ट के नाम सर्वाधिक 24 ग्रैंडस्लैम खिताब हैं. सेरेना ने 17 खिताब के रोजर फेडरर के पुरुष ग्रैंडस्लैम रिकार्ड की बराबरी कर ली.
फाइनल मैच करीब पौने तीन घंटे तक चला और 1980 के बाद सबसे लंबा महिला फाइनल रहा.

No comments:

Post a Comment