Thursday 12 September 2013

एप्पल के 'सस्ते' शब्द में कुछ तो है झोल, क्लिक करके जानिए..

एप्पल के 'सस्ते' शब्द में कुछ तो है झोल, क्लिक करके जानिए..

Updated on: Fri, 13 Sep 2013 11:24 AM (IST)
apple
एप्पल के 'सस्ते' शब्द में कुछ तो है झोल, क्लिक करके जानिए..
नई दिल्ली। कुछ दिन पहले एप्पल ने बड़े जोरशोर के साथ बाजार में सस्ता आईफोन उतारने की घोषणा कर ग्राहकों को खुश कर दिया। लेकिन यह खुशी ज्यादा दिन टिक न सकी। एप्पल के इस 'सस्ते' शब्द में ही कुछ झोल हो गया है। कंपनी ने कहा कुछ लोगों ने समझा कुछ। बाजार विशेषज्ञों ने एप्पल की इस रणनीति पर कहा कि कंपनी द्वारा बाजार में उतारे गए दोनों फोन में कुछ भी नया नहीं है और सस्ते फोन का इंतजार कर रहे बाजार को नाउम्मीद करते हुए कंपनी ने आईफोन 5सी (16 जीबी) को 549 डॉलर के महंगे दाम पर लॉन्च किया है। वहीं, कंपनी के 32 जीबी वाले फोन की कीमत 649 डॉलर है। कंपनी ने न्यूयॉर्क में जिस फोन को 99 डॉलर में उतारा था वो सब्सिडी रेट पर है। साथ ही, इसे दो साल के कॉन्ट्रैक्ट पर दिया जा रहा है। बिना कॉन्ट्रैक्ट वाले फोन की कीमत इससे कहीं ज्यादा है। चीन में तो इस फोन की कीमत 700 डॉलर से भी ज्यादा रखी गई है। अगर ऐसा है तो भारत में इसकी कीमत का अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता।

हालांकि, भारतीय बाजार में यह खबर फैल गई थी कि यह फोन करीब 12 हजार रुपये में मिलेगा, लेकिन ऐसा होगा नहीं। बीटीआईजी रिसर्च के वाल्टर पीसाइक ने कहा कि एप्पल के नए फोन निश्चित तौर पर बेहद प्यारे हैं। लेकिन कंपनी अभी भी महंगे फोन लांच कर रही है। उन्होंने कहा कि दुनियाभर में बहुत से ऐसे देश हैं, जहां लोग कैरियर के साथ फोन नहीं खरीदते, बल्कि सिर्फ फोन खरीदते हैं। उन्हें लक्षित करने के लिए कंपनी ने दाम में कोई कमी नहीं की है।

विशेषज्ञों ने तो यहां तक कहा कि एप्पल आईफोन काफी महंगा है जिससे हमें काफी निराशा हुई है। कंपनी अगर इसका सस्ता मॉडल लॉन्च करती, तो महंगे मॉडल की बिक्री पर इसका असर पड़ता। दूसरा, विशेषज्ञों को यह भी समझ नहीं आया कि आखिर एप्पल ने किसे लक्षित करके फोन पेश किया है। फिलहाल दो तरह के फोन मार्केट पर राज कर रहे हैं- बड़ी स्क्रीन वाले मोबाइल फोन और दूसरा कम दाम पर ज्यादा फीचर्स वाले फोन। एप्पल के आईफोन 5सी को देखने के बाद यह समझ नहीं आ रहा कि यह किसके लिए निकाला गया है।

No comments:

Post a Comment