Tuesday 10 September 2013

जोकोविच को हराकर नडाल ने दूसरा अमेरिकी ओपन खिताब जीता

जोकोविच को हराकर नडाल ने दूसरा अमेरिकी ओपन खिताब जीता

न्यूयार्क, 10 सितम्बर 2013 | अपडेटेड: 14:05 IST

रफेल नडाल और नोवाक जोकोविच
रफेल नडाल और नोवाक जोकोविच
रफेल नडाल ने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को हराकर दूसरा अमेरिकी ओपन और कैरियर का 13वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीत लिया.
नडाल ने मैराथन फाइनल मुकाबले में जोकोविच को 6-2, 3-6, 6-4, 6-1 से मात दी. इससे पहले उन्होंने 2010 में यहां खिताब जीता था.
इस जीत से उन्हें 36 लाख डालर मिले जिससे उनकी कैरियर की कमाई छह करोड डालर के पार पहुंच गई. अब वह रोजर फेडरर के 17 ग्रैंडस्लैम के रिकार्ड के करीब आ गए और पीट सम्प्रास से एक पायदान पीछे हैं.
चोट के कारण सात महीने के ब्रेक के बाद इस साल फरवरी में वापसी करने वाले दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी नडाल का जोकोविच के खिलाफ कैरियर रिकार्ड 22-15 का हो गया.
जीत के बाद नडाल ने कहा, ‘यह काफी जज्बाती पल है. मेरी टीम को पता है कि यह जीत मेरे लिये क्या मायने रखती है.’ उसने कहा, ‘नोवाक के सामने मुझे हमेशा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना पड़ता है, वह अद्भुत खिलाड़ी है. वह महानतम टेनिस खिलाड़ियों में से एक होगा.’ लगातार चौथी बार अमेरिकी ओपन फाइनल खेल रहे जोकोविच ने साल की शुरूआत चौथे आस्ट्रेलियाई ओपन खिताब के साथ की लेकिन फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल में नडाल से और विम्बलडन फाइनल में एंडी र्मे से हार गए थे.


No comments:

Post a Comment