Monday 9 September 2013

पीएम ने अखिलेश से हालात काबू करने को कहा

पीएम ने अखिलेश से हालात काबू करने को कहा

manmohan talk to akhilesh on muzaffarnagar riots

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सोमवार को मुजफ्फरनगर दंगों पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से बात की।

दंगों में हताहतों की बढ़ती संख्या से चिंतित प्रधानमंत्री ने अखिलेश से हालात काबू करने के लिए कदम उठाने को कहा। साथ ही उन्होंने केंद्र की ओर से सभी तरह की सहायता की पेशकश की है।

इससे पहले तक गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे और मुख्यमंत्री स्तर पर ही राज्य सरकार से बातचीत चल रही थी। मगर प्रदेश में बिगड़ते हालात को दंगों की गंभीरता देखते हुए खुद पीएम ने ही मुख्यमंत्री से बात करना मुनासिब समझा।

उन्होंने हिंसा की निंदा की है, तो साथ ही दंगों में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना जताई है। उन्होंने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया है कि इस स्थिति से निपटने के लिए केंद्र राज्य सरकार को हरसंभव मदद देगी।

सरकार को इस बात की चिंता भी है कि कहीं विपक्ष इन दंगों को लेकर उस पर निशाना न साधे। इसलिए मुख्यमंत्री से बात कर केंद्र सरकार ने अपनी गंभीरता जाहिर करने की कोशिश की है।

गृह मंत्रालय ने मांगी हर 12 घंटे में रिपोर्ट
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश सरकार से हालात सामान्य होने तक हर 12 घंटे में स्थिति की रिपोर्ट देने को कहा है। केंद्र ने राज्य सरकार को मुजफ्फरनगर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में उचित सुरक्षा बल तैनात करने का निर्देश दिया गया है।

सरकार ने अखिलेश सरकार को आश्वासन भी दिया है कि जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त अर्द्धसैनिक बल भी भेजे जाएंगे।

अधिकारी के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्र की स्थिति बेहद गंभीर चिंता का विषय है और इसे बंद करना बेहद जरूरी है। हर 12 घंटे में रिपोर्ट से केंद्र सरकार को वहां की स्थिति की समीक्षा करने और उचित कदम उठाने में मदद मिलेगी।

No comments:

Post a Comment